अगर हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो हो सकती है विटामिन डी की कमी, ऐसे करें इसकी पूर्ति

अगर हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो हो सकती है विटामिन डी की कमी, ऐसे करें इसकी पूर्ति

सेहतराग टीम

आज के समय में अधिकतर लोगों में देखा गया है कि वो हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं। यही नहीं इसकी वजह से उनका व्यवहार एक दम अलग हो जाता है। लोगों के अंदर चिड़चिड़ापन और तनाव रहता है। अगर ऐसा कुछ आपको दिखे तो समझ जाइए की आपके अंदर विटामिन डी की कमी हो गई है। इस समय कोरोना वायरस की वजह से लंबे समय से सभी लोग लॉकडाउन में हैं, संक्रमण फैलने के डर से घर में कैद रहते हैं तो आप भी विटामिन डी की कमी के शिकार हो सकते हैं।

पढ़ें- ब्राउन शुगर से पाएं खूबसूरत त्‍वचा

विटामिन क्यों जरूरी है (Why Vitamin-D So Important in Hindi):

विटामिन डी आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉंग करने के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन डी की कमी कोरोना से संक्रमित होने का कारण भी बन सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने खान-पान में उन चीजों को शामिल करें जिनसे आपको पर्याप्त विटामिन डी मिल सके। Vitamin D आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉग बनाएगा और आप तंदुरूस्त रहेंगे। आप Vitamin D सीधा सूरज की किरणों से ले सकते हैं । इसके साथ ही साथ आप खाने में विटामिन डी से भरपूर चीजें शामिल कर विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं। तो आपकी मदद के लिए हम आपको बताते हैं विटामिन डी से भरपूर आहार

विटामिन डी की कमी दूर करने वाले आहार (Healthy Vitamin D Foods in Hindi):

विटामिन डी से भरपूर होती हैं फैटी फिश (Fatty Fish High in Vitamin D in Hindi):

अगर आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको अपने आहार में फैटी फिश को शामिल करना चाहिए। ये विटामिन डी से भरपूर होती हैं। इसके साथ ही साथ इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और फासफोरस होते हैं। जो आपकी सेहत को और भी कई फायदे देती हैं।

विटामिन डी की कमी को दूर करेगा दही (Curd High in Vtamin D in Hindi):

गर्मियों मे विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अपने खाने में दही को शामिल करें। प्रोटीन और विटामिन डी से भरपूर दही आपकी बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करेगी। याद रखें कि घर का बना हुआ ताजा दही ही खाएं। स्टोर किए हुए दही के पैकेट से परहेज करें।

दलिया (Oatmeal High in Vtamin D in Hindi):

ज्यादातर साबुत अनाज की तरह, दलिया भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, ओट्स जरूरी खनिजों और विटामिन और जटिल कार्ब्स से भरपूर होता है। कोशिश करें कि नाश्ते में दलिया का सेवन करें।

विटामिन डी की कमी दूर करेगा गाय का दूध (Cow milk High in Vtamin D in Hindi):

गाय का दूध विटामिन डी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है। आप कोशिश करें कि पूर्ण वसा वाला दूध पीएं। दिन में एक बार दूध पीएंगे तो विटामिन डी की कमी की भरपाई होगी।

अंडे की जर्दी (Egg Yolk High in Vtamin D in Hindi):

अंडे की जर्दी विटामिन डी का एक और समृद्ध स्रोत है। अंडे की जर्दी में अतिरिक्त कैलोरी और वसा होती है। लेकिन इसमें प्रोटीन और अच्छे कार्ब्स सहित सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। कोशिश करें कि दिन में एक अंडा जरूर खाएं।

विटामिन डी की कमी को दूर करेगा संतरा (Orange High in Vtamin D in Hindi):

संतरे के रस में विटामिन डी और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। संतरा विभिन्न स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरपूर है। नाश्ते में एक गिलास ताजा संतरे का रस शामिल करना आपके दिन की शुरूआत के लिए बेस्ट है।

 

इसे भी पढ़ें-

चेहरे पर नई चमक लाएंगे गुड़ के ये 5 फेसपैक

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।